Aarogyam – 2

 

 

 

आरोग्यम – 2

सूरजपुर क्षेत्र छत्तीसगढ़ प्रदेश का एक ऐसा विस्तृत भू-भाग है जो कि धीरे-धीरे स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास की ओर अग्रसर है लेकिन कुछ दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्र भी हैं जहां आवागमन या विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं होने के कारण लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पाती.

ऐसे ही दुर्गम इलाकों में रहने वाले गरीब और जरूरतमंद लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और सुखी जीवन के लिए श्री अजय गोयल जी द्वारा  पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 10 मार्च से 22 अप्रैल 2018 तक आरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. जिसमें ग्राम करवां (लटोरी) में 3941, भटगांव में 4852, कल्याणपुर (लटोरी ) में 2351, दर्रीपारा (भटगांव) में 4356, खोपा (भटगांव) में 4764, ठाड़-पासल पाथर(बिहारपुर) में 5634 , बंजा (भैयाथान) में 5340, ठंकी मसंकी (ओड़गी) में 1170, ग्राम पंचायत, पकनी (ओड़गी) में 2760 तथा अंतिम दिन ग्राम धर्सेडी (ओड़गी) में 2967 लोगों ने स्वास्थ्य परिक्षण कराया एवं निःशुल्क हेल्थ किट प्राप्त किया.

 

प्रथम चरण :- 10 मार्च 2018,  करवाँ (लटोरी)

 

 

 

 

 

सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत स्थित बाजार स्थल,अटल बाजार, करवाँ (लटोरी) में पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसमें जिले के सुदूर एवं दूरस्थ ग्रामों के 3941 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया. इस शिविर में रायपुर के विशेषज्ञ चिकित्सकों जैसे हड्डी रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, चर्म रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ एवं सामान्य रोगों के उपचार हेतु निःशुल्क परामर्श देते हुए उन्हें घर में उपयोगी दवाईयों की हेल्थ किट का निःशुल्क वितरण किया.
इस शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर लोगों के चेहरों पर हर्ष था. जो सदैव स्मरणीय रहेगा.

11 मार्च 2018, (भटगांव)

कोई भी क्षेत्र तब तक प्रगति नहीं कर सकता जब तक वहां के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर ना हो. पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए हम सदैव प्रयासरत हैं.  सूरजपुर ज़िले के भटगांव स्थित न्यू माइनस सामुदायिक भवन में अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम में जिले के सुदूर एवं दूरस्थ ग्रामों के लगभग 4852 लोग लाभान्वित हुए.रायपुर के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा उन्हें निःशुल्क परामर्श प्रदान किया गया तथा आवश्यक दवाईयों के साथ हेल्थ किट का निःशुल्क वितरण किया गया.

द्वितीय  चरण:- 21 मार्च 2018, कल्याणपुर (लटोरी)

स्वस्थ समाज एक विकसित राष्ट्र की नींव होती है. इसी आशय के साथ सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत लोगों के उत्तम स्वास्थ्य एवं खुशहाल जीवन के लिए ही हमने पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस आयोजन के दूसरे चरण में आज बाजार स्थल, अटल बाजार, कल्याणपुर (लटोरी) में शिविर लगाया गया जिसमें क्षेत्र के सुदूर व ग्रामीण इलाकों के 2351 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परिक्षण कराकर शिविर का लाभ लेते हुए निःशुल्क हेल्थ किट प्राप्त किया.

22 मार्च 2018, दर्रीपारा ( भैयाथान )

अच्छा स्वास्थ्य रोगों से मुक्त होने के आलावा किसी भी व्यक्ति की मानसिक, शारीरिक और सामाजिक ख़ुशहाली को व्यक्त करता है, इसलिए हमने सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध कर उन्हें निरोग जीवन प्रदान करने के लिए अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसका लाभ अंतिम छोर पर निवासरत हर वर्ग के लोगों को प्राप्त हो रहा है. इसी कड़ी में आज दर्रीपारा (भैयाथान) में स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में शिविर लगाया गया जिसमें 4356 लोग इस शिविर से लाभान्वित हुए.

 

तृतीय चरण :- 31 मार्च 2018, खोपा (भटगांव)

भटगांव विधानसभा अंतर्गत ग्राम खोपा (भटगांव) के हाई स्कूल प्रांगण, बाजारपारा में आयोजित अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम में 4764 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परिक्षण कराकर हेल्थ किट प्राप्त किया. शिविर में स्वास्थ्य परिक्षण प्राप्त कर इसका लाभ उठाने क्षेत्र के दूर-दूर गांव से आये हजारों ग्रामीणों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परामर्श दिया गया साथ ही कुछ गंभीर बीमारियों के उचित ईलाज के लिए उन्हें सूरजपुर जिला अस्पताल भी रिफर किया गया.

1 अप्रैल 2018, बिहारपुर

भटगांव विधानसभा के सबसे दुर्गम और दूरस्थ इलाके ठाड़ पाथर (पासल), बिहारपुर के प्राथमिक पाठशाला,पासल में #अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के 5634 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ लेते हुए हेल्थ किट प्राप्त किया. इस शिविर के माध्यम से अब तक क्षेत्र के हजारों लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ लेते हुए घर मे उपयोगी दवाईयों से परिपूर्ण हेल्थ किट प्राप्त किया है. भटगांव विधानसभा में निवासरत प्रत्येक नागरिक के स्वस्थ व सुदीर्घ जीवन हेतु इस शिविर का आयोजन विभिन्न और दूरस्थ इलाकों में कराया जा रहा जिसका लाभ हजारों लोगों को मिला.

 

चतुर्थ चरण :- 10 अप्रैल 2018, बंजा (भैयाथान)

सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत ग्राम बंजा (भैयाथान) के आदिमजाति सहकारी समिति प्रांगण में अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम में 5340 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ लेते हुए हेल्थ किट प्राप्त किया. शिविर के दौरान क्षेत्र के सुदूर व दूरस्थ इलाकों से स्वास्थ्य परीक्षण कराने पहुंचे परिवारों के चेहरों पर आई मुस्कान देख कर मन को परम शांति एवं प्रसन्नता हुई. उनकी यह मुस्कान ही मेरी उर्जा

है जो मुझे अपनी क्षमता से बढ़कर आप सभी की सेवा करने हेतु निरंतर प्रेरित करती है.

11 अप्रैल 2018, ठंकी मसंकी (ओडगी)

पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी आयोजित #अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम में ग्राम ठंकि मसंकी (ओड़गी) के करवां बाजार स्थल में 1170 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर शिविर का लाभ लेते हुए निःशुल्क हेल्थ किट प्राप्त किया.

 

 

पंचम चरण :- 21 अप्रैल 2018, पकनी (ओडगी)

सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत शिव मंदिर प्रांगण, ग्राम पंचायत, पकनी (ओड़गी) में अरोग्यम निशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम के अंतिम चरण की नौवीं कड़ी का आयोजन किया गया जिसमें सुदूर ग्रामों से आये 2760 लोगों ने अपना स्वास्थ्य जाँच कराकर शिविर से लाभान्वित हुए. इस विशेष अवसर पर सरगुजा के लोकप्रिय सांसद श्री कमलभान सिंह मरावी जी ने भी शिरकत करते हुए स्वास्थ्य जाँच के लिए आये लोगों से उनका हालचाल जाना और विशेषज्ञ चिकित्सकों से मुलाकात की एवं क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली तथा शिविर की प्रशंसा की.

22 अप्रैल 2018, धर्सेंडी (ओडगी)

सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा अंतर्गत हाई स्कूल प्रांगण, बाज़ारपारा धर्सेड़ी (ओड़गी) में छत्तीसगढ़ वनौषधि एवं पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह जी एवं प्रदेश सह-संयोजक स्वच्छ भारत अभियान श्री शम्भू गुप्ता जी की गरिमामयी उपस्थिति में अरोग्यम निशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं हेल्थ किट वितरण कार्यक्रम के अंतिम चरण की दसवीं कड़ी का भव्य समापन हुआ. जिसमें सुदूर ग्रामों से आये 2967 लोगों ने अपना स्वास्थ्य जाँच करवाया.इस शिविर से क्षेत्र के हजारों गरीब एवं जरूरतमंद परिवार लाभान्वित हुए.
11 मार्च से 22 अप्रैल तक क्षेत्र के सबसे सुदूर एवं दूरस्थ इलाकों में 10 जगहों पर इस शिविर का सफल आयोजन किया गया जिससे हजारों परिवार लाभान्वित हुए. मैं उन सभी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करते हुए उनके स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं साथ ही इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोगी वरिष्ठ नेता, विशिष्ठजन, कार्यकर्ताओं और जनमित्र सेवा समिति के सभी लोगों का भी धन्यवाद करता हूं.

 

 

 

 

Share This