प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना

 

 

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेत्रित्व में केंद्र सरकार ने जनहित के कार्य करते हुए, गरीबों और आमजनों के लिए अनेकों लाभकारी योजनाएं बनाई हैं. ऐसी ही एक योजना है “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना”, जिसकी शुरुआत 1 मई 2016 को हुई. योजना के अंतर्गत जरूरतमंद माताओं और बहनों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है ।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य, महिलाओं को हानिकारक धुएं से बचाने के लिए चूल्‍हे और स्टोव से आजादी दिलाना और उनके चेहरों पर मुस्कान लाना हैं| इस योजना से खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी गैस का उपयोग होगा जिससे महिलाओं को पारंपरिक चूल्हों से निकलने वाले हानिकारक धुएं से मुक्ति मिलेगी साथ ही उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा.

कैसे करें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन

इस योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती है आवेदन भर के बाद पास के किसी भी LPG गैस एजेंसी में अपने सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ जमा करा सकते हैं।

जरुरी दस्तावेजों के नाम

  1. पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत BPL प्रमाणपत्र
  2. BPL राशन कार्ड
  3. एक फोटो ID जैसे की आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र
  4. एक पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आधार कार्ड की प्रति
  6. ड्राइविंग लाइसेंस
  7. लीज करार
  8. मतदाता पहचान पत्र
  9. टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल
  10. पासपोर्ट की प्रति
  11. राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
  12. राशन कार्ड
  13. फ्लैट आवंटन / कब्ज़ा पत्र
  14. आवास पंजीकरण दस्तावेज
  15. LIC पालिसी
  16. बैंक / क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से हितग्राही लाभान्वित

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना देश की सबसे सफल योजना बनके उभरी है और सूरजपुर जिले में 28,080 LPG कनेक्शन प्रदान किये गए | आने वाले समय में हमारा लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना के बारे में जागरूक बनें और अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक इसका लाभ जल्द से जल्द पहुंचे.

Share This